Uncategorized

MP E Uparjan 2022-23: MP ई उपार्जन किसान पंजीयन Mpuparjan.nic.in


MP E Uparjan (एमपी ई उपार्जन) 2022-23 Online Registration, E Uparjan 2022-23 Kharif : नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में किसानों को सकता और आदमी से बनाने के लिए सरकार ने सभी किसानों के लिए बहुत से ऐसे लाभ दे रही है जिससे कि किसानों की आय में वृद्धि हो सके और किसानों को अपनी फसल (E Uparjan 2022-23 Kharif) पर सही दाम मिल सके इसके लिए मध्य प्रदेश के सरकार के द्वारा एक नई पोर्टल को लांच किया गया है जिस पोर्टल का नाम MP E Uparjan Portal 2022 है इस पोर्टल के माध्यम से सभी किसानों को पंजीकरण करवाना होगा जिससे कि उनके अपने फसल का जो समर्थन मूल्य होगा उस मूल्य पर फसल सरकार के द्वारा बेचा जाएगा और आपको इसके बदले अच्छे खासे पैसे दिए जाएंगे जिससे कि आप अपना जीवन खुशी से बिताएंगे आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में यह बताएंगे कि आप इस पोर्टल के अंतर्गत पंजीकरण कैसे करिएगा और इससे जुड़ी सारी जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं और इसके अलावा आपको यह बता दे कि मध्यप्रदेश यू पर जन पोर्टल से संबंधित जानकारी जैसे कि इस पोर्टल का उद्देश्य क्या है इसका लाभ क्या है इसके विशेषताएं क्या है इसके अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्रता क्या है महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या लगेगा आवेदन की स्थिति क्या है यह सभी जानकारी आप सभी को हम अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं तो आप कृपया कर हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आप भी MP E UPARJAN Portal 2022 पोर्टल का लाभ उठाने में सक्षम हो सके।

MP E uparjan 2022-23,,e uparjan mp ,mp e uparjan 2022 ,mp e uparjan 2022 ,ई-उपार्जन 2022 ,ई उपार्जन पंजीयन ,e uparjan 2021-22 kharif ,ई उपार्जन खरीफ ,ई उपार्जन खरीफ 2021 22 ,ई-उपार्जन भुगतान की स्थिति ,ई उपार्जन मध्य प्रदेश ,e uparjan mp 2022-23

MP E Uparjan portal 2022-23

MP E Uparjan portal 2022-23 के सभी किसानों के लिए इसको आरंभ किया गया है जिसके माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा मध्यप्रदेश के जितने भी किसान खरीफ सीजन (E Uparjan 2022-23 Kharif) के दौरान जो न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल सरकार को बेचना चाहती है उनको इसके लिए इस पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करवाना होगा और इसकी प्रक्रिया आरंभ हो गई है राजकीय वे सभी किसान जो सरकार के द्वारा समर्थन मूल्य पर अपनी फसल बेचना चाहते हैं उन्हें इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा।

Online Kharif Procurement Monitoring System (2022-23)

खरीफ खरीद निगरानी प्रणाली (OKPMS e uparjan 2022-23 kharif ) खरीफ सीजन के दौरान कृषि उपज की खरीद को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा विकसित एक मंच है। खरीफ का मौसम भारत में मुख्य कृषि मौसम है, और यह आमतौर पर जून से अक्टूबर तक चलता है। OKPMS का उद्देश्य किसानों को अपनी उपज सरकारी एजेंसियों और अन्य खरीदारों को बेचने के लिए एक पारदर्शी और कुशल तरीका प्रदान करना है, और यह सुनिश्चित करना है कि किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य मिले। OKPMS किसानों को ऑनलाइन पंजीकरण करने और उनके क्षेत्र में विभिन्न फसलों के लिए दी जा रही कीमतों को देखने की अनुमति देता है। यह खरीदारों को उपलब्ध उपज को देखने और इसके लिए बोली लगाने की भी अनुमति देता है। OKPMS को खरीद प्रक्रिया की दक्षता में सुधार करने और यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि किसानों को उनकी फसलों के लिए उचित मूल्य प्राप्त हो

एमपी ई उपार्जन कवरेज प्लैंड

मध्य प्रदेश के सरकार के द्वारा एमपी ई उपार्जन होटल के तहत मध्य प्रदेश के जितने भी किसान हैं उन सभी को इस पोर्टल के अंतर्गत कवर करने की योजना बनाई गई है और इसके लिए मध्य प्रदेश की सरकार के द्वारा प्रत्येक जिले में अनाज गेहूं और धान जैसे सभी फसल की मॉनिटरिंग की जाएगी और मॉनिटरिंग में यह पाया गया है कि मध्यप्रदेश में गेहूं खरीद प्रणाली में 2830 खरीद केंद्र है और 708 रनर और 2830 डाटा एंट्री ऑपरेटर है तथा 12834 किसान अपने गेहूं की फसल प्रतिदिन इस पोर्टल पर भेजते हैं इस मॉनिटरिंग में यह पाया गया है कि मध्य प्रदेश में धान खरीद प्रणाली में 795 खरीद केंद्र है और 199 रनर्स एवं 795 डाटा एंट्री ऑपरेटर है और 4250 किसान इस पोर्टल पर प्रतिदिन अपनी फसल बेचते हैं।

MP E uparjan portal किसान ऑनलाइन पंजीयन

जैसा कि आप सभी जानते हैं जैसे कि पिछली बार एमपी ई उपार्जन पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से हुई थी ठीक उसी तरह इस बार भी पंजीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही की जाएगी लेकिन इस बार पंजीकरण की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए जाएंगे पिछले वर्ष एमपी ई उपार्जन ऑनलाइन पंजीकरण केवल कृषि उपज मंडी के माध्यम से परेशानियों का सामना करना पड़ा था लेकिन इस बार कुछ बदलाव किए जाएंगे और इस वर्ष मध्य प्रदेश सरकार ने सभी किसानों को घर बैठे इंटरनेट की मदद से इस ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है।

key highlights of MP E Uparjan 2022-23

🔥 योजना का नाम 🔥 एमपी ई उपार्जन
🔥 किसने शुरू की 🔥 मध्य प्रदेश सरकार
🔥 लाभार्थी 🔥 मध्य प्रदेश के किसान
🔥 उद्देश्य 🔥 समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए आवेदन करना
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 Click Here
🔥 साल 🔥 2022-23

MP E Uparjan 2022-23 का उद्देश्य

पिछले वर्ष कृषि मंडी के साथ जॉनी प्रक्रिया चिका लीची उसकी वजह से मध्य प्रदेश के किसानों को बहुत सारे कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था और बहुत से ऐसे किसान हैं जो पंजीकरण नहीं कर पाए थे इसकी वजह से उनको समर्थन मूल्य के कम मूल्य पर अपनी फसल को बेचनी पड़ी थी और इसी कारण से किसानों को काफी ज्यादा नुकसान सहना पड़ा था किसानों को इसी समस्या को देखते हुए मध्य प्रदेश के सरकार ने इस बार एमपी ई उपार्जन पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दिया है और इस वर्ष राज्य के सभी किसान ई उपार्जन के लिए सार्वजनिक डोमेन में ई प्रोक्योरमेंट पोर्टल पंजीकरण केंद्र से अपना पंजीकरण करवा सकेंगे जिसके कारण उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी और उनका फसल (E Uparjan 2022-23 Kharif) अच्छी खासी दाम में बिकेगा।

एमपी ई उपार्जन उपलब्ध सेवाएं

स्टेट यूजर

मुख्यमंत्री कार्यालय मुख्य सचिव कार्यालय
खाद्य मंत्री मध्य प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाई कॉरपोरेशन (वित्त)
मुख्य सचिव कार्यालय संचालक कृषि
कृषि उत्पादन आयुक्त आयुक्त भू अभिलेख
प्रमुख सचिव कोऑपरेटिव नाफेड
प्रमुख सचिव कृषि अपेक्स बैंक
प्रमुख सचिव खाद्य मंडी बोर्ड
प्रमुख सचिव वित्त मध्य प्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ
प्रमुख सचिव राजस्व मध्य प्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ (वित्त)
सचिव खाद्य भारतीय खाद्य निगम
आयुक्त खाद मध्य प्रदेश वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स कॉरपोरेशन
कपास पब्लिक रिलेशन

डिस्ट्रिक्ट यूजर

आयुक्त संभाग डीआर को –ऑपरेटिव
कलेक्टर प्रबंधक भारतीय खाद्य निगम
एसडीएम सिंचाई विभाग
एसडीओ फॉरेस्ट जिला केंद्रीय सहकारी बैंक
रीजनल मैनेजर (एम पी एस सी सी) कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक
जोनल मैनेजर मार्कफेड डीआईओ
जिला मैनेजर (एम पी एस सी सी) सीईओ जिला पंचायत
डीएमओ (मार्कफेड) उप संचालक कृषि
प्रबंधक (एमपीडब्ल्यूएलसी) प्रबंधक नाफेड

अदर यूजर

पंजीयन केंद्र एडमिनिस्ट्रेटर
पंजीयन केंद्र किओस्क डाटा क्लीनिंग
तोल काटा विभाग कॉल सेंटर
समिति जिला केंद्रीय सहकारी ब्रांच
तहसीलदार एसबीआई बैंक खाता सत्यापन

MP E Uparjan के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस पोर्टल पर राज्य के लोग घर बैठे ही आसानी से अपने कंप्यूटर या मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी किसान भाई उठा सकते हैं।
  • राज्य के किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करके भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • राज्य किसान मध्य प्रदेश ई उपार्जन पोर्टल 2022 के माध्यम से किसानों को पंजीकरण करने में किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना होगा।
  • ऑनलाइन पोर्टल को शुरू होने से लोगों के समय में और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए किसान इस बार वह 3 तरीके भी बतानी होगी जिनमें अनाज लेकर हुआ खरीदी केंद्र आएगा।

मध्य प्रदेश ई उपार्जन पोर्टल 2022-23 पंजीकरण के लिए आवश्यक दिशा निर्देश

मध्य प्रदेश के जो भी किसान ई उपार्जन पोर्टल पर पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो उन्हें कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा जो हम नीचे दिए हुए हैं।

  • इस वर्ष मध्य प्रदेश के सभी किसान अपने आधार नंबर पर समग्र आईडी के माध्यम से इस में पंजीकरण करवा सकते हैं।
  • यदि आप के पास समग्र आईडी नहीं है और समग्र आईडी के माध्यम से इसको पंजीकरण करवा सकते हैं।
  • पंजीयन के लिए आधार अथवा समग्र आईडी का होना बहुत जरूरी है।
  • आवेदक द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की समय उनके द्वारा दर्ज की गई बैंक खाता जानकारी जांच करनी चाहिए।
  • मध्य प्रदेश ई उपार्जन पोर्टल 2022-23 पर रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर होना बहुत अनिवार्य है इस पंजीकरण की
  • प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए।
  • पंजीकरण के बाद आपको एक राशि दी जाएगी आपको इस को संभाल कर रखने की जरूरत है पंजीयन के बाद इसका प्रिंट आउट निकाल कर रख ले और खरीदी के समय इस प्रिंट को ले जाना बहुत अनिवार्य है।

MP E Uparjan पंजीकरण के आवश्यक दस्तावेज और पात्रता

  • आवेदक की समग्र आईडी
  • आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • ऋण पुस्तिका
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

MP E Uparjan 2022-23 पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यदि आप एमपी उपार्जन पोर्टल पर पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए इस प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको एमपी ई उपार्जन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
    MP E uparjan 2022-23,,e uparjan mp ,mp e uparjan 2022 ,mp e uparjan 2022 ,ई-उपार्जन 2022 ,ई उपार्जन पंजीयन ,e uparjan 2021-22 kharif ,ई उपार्जन खरीफ ,ई उपार्जन खरीफ 2021 22 ,ई-उपार्जन भुगतान की स्थिति ,ई उपार्जन मध्य प्रदेश ,e uparjan mp 2022-23
  • अब आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको रब्बी 2022-23 (E Uparjan 2022-23 Kharif) का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और क्लिक करने के बाद आपके सामने E Uparjan 2022-23 Kharif अगला पेज खुल कर आ जाएगा।
    MP E uparjan 2022-23,,e uparjan mp ,mp e uparjan 2022 ,mp e uparjan 2022 ,ई-उपार्जन 2022 ,ई उपार्जन पंजीयन ,e uparjan 2021-22 kharif ,ई उपार्जन खरीफ ,ई उपार्जन खरीफ 2021 22 ,ई-उपार्जन भुगतान की स्थिति ,ई उपार्जन मध्य प्रदेश ,e uparjan mp 2022-23
  • आपको किसान पंजीयन/आवेदन सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और क्लिक करने के बाद आपके सामने इससे आगे का पेज खुलकर आएगा।
    ,ई-उपार्जन 2022 ,ई उपार्जन पंजीयन ,e uparjan 2021-22 kharif ,ई उपार्जन खरीफ ,ई उपार्जन खरीफ 2021 22 ,ई-उपार्जन भुगतान की स्थिति ,ई उपार्जन मध्य प्रदेश ,e uparjan mp 2022-23
  • इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा आपको इस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे किसान का नाम, मोबाइल नंबर, समग्र आईडी इत्यादि सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको submit ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप आवेदन की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं।

MP E Uparjan आवेदन की स्थिति जानने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको e uparjan portal 2022-23 की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको खरीफ 2022-23 का लिंक दिखाई देगा आपको उस और लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको इस पेज पर फार्मर रजिस्ट्रेशन/एप्लीकेशन सर्च का लिंक दिखाई देगा आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।
    kisan e uparjan portal
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी आवेदन की स्थिति आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर प्राप्त हो जाएगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ Questions Related To – MP E Uparjan Portal

✔ MP E Uparjan portal 2022-23 क्या है ?

MP E Uparjan portal 2022-23 के सभी किसानों के लिए इसको आरंभ किया गया है जिसके माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा मध्यप्रदेश के जितने भी किसान खरीफ सीजन के दौरान जो न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल सरकार को बेचना चाहती है उनको इसके लिए इस पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करवाना होगा और इसकी प्रक्रिया आरंभ हो गई है राजकीय वे सभी किसान जो सरकार के द्वारा समर्थन मूल्य पर अपनी फसल बेचना चाहते हैं उन्हें इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा।

✔ MP E Uparjan 2022-23 का उद्देश्य क्या है ?

पिछले वर्ष कृषि मंडी के साथ जॉनी प्रक्रिया चिका लीची उसकी वजह से मध्य प्रदेश के किसानों को बहुत सारे कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था और बहुत से ऐसे किसान हैं जो पंजीकरण नहीं कर पाए थे इसकी वजह से उनको समर्थन मूल्य के कम मूल्य पर अपनी फसल को बेचनी पड़ी थी और इसी कारण से किसानों को काफी ज्यादा नुकसान सहना पड़ा था किसानों को इसी समस्या को देखते हुए मध्य प्रदेश के सरकार ने इस बार एमपी ई उपार्जन पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दिया है और इस वर्ष राज्य के सभी किसान ई उपार्जन के लिए सार्वजनिक डोमेन में ई प्रोक्योरमेंट पोर्टल पंजीकरण केंद्र से अपना पंजीकरण करवा सकेंगे जिसके कारण उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी और उनका फसल अच्छी खासी दाम में बिकेगा।

✔ MP E Uparjan के लाभ तथा विशेषताएं क्या-क्या है ?

इस पोर्टल पर राज्य के लोग घर बैठे ही आसानी से अपने कंप्यूटर या मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।
इस योजना का लाभ राज्य के सभी किसान भाई उठा सकते हैं।
राज्य के किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करके भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
राज्य किसान मध्य प्रदेश ई उपार्जन पोर्टल 2022 के माध्यम से किसानों को पंजीकरण करने में किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना होगा।
ऑनलाइन पोर्टल को शुरू होने से लोगों के समय में और पैसे दोनों की बचत होगी।
न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए किसान इस बार वह 3 तरीके भी बतानी होगी जिनमें अनाज लेकर हुआ खरीदी केंद्र आएगा।

✔ MP E Uparjan पंजीकरण के आवश्यक दस्तावेज और पात्रता क्या है ?

आवेदक की समग्र आईडी
आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
निवास प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
बैंक अकाउंट पासबुक
ऋण पुस्तिका
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

✔ एमपी ई-उपार्जन की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

एमपी इ-उपार्जन की आधिकारिक वेबसाइट https://mpeuparjan.nic.in है | यहाँ आप हर तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है |

✔ मपी ई उपार्जन पंजीयन कैसे करें?

सर्वप्रथम आपको ई उपार्जन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। …
इस होम पेज पर आपको खरीफ 2022-23 का विकल्प दिखाई देगा। …
फिर आपको खरीफ़ उपार्जन वर्ष 2022-23 हेतु किसान पंजीयन आवेदन का लिंक दिखाई देगा। …
इस पेज पर आपको पावती पर्ची प्राप्त करे का लिंक दिखाई देगा।

✔ खरीफ फसल का पंजीयन कैसे करें?

सारांश : खरीफ फसल का पंजीयन करने के लिए ई उपार्जन की वेबसाइट पर जाना होगा फिर खरीफ 2021 /2022 के ऑप्शन चुने इसके बाद किसान पंजीयन /आवेदन सर्च पर जाने के बाद फॉर्म खुल जायेगा जिसे भरकर किसान सर्च करे के विकल्प चुनना है इस प्रकार आप पंजीयन करा सकते है।

The post MP E Uparjan 2022-23: MP ई उपार्जन किसान पंजीयन Mpuparjan.nic.in appeared first on Sarkari Yojana | सरकारी योजना सूची 2022.





Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button