Uncategorized

Ayushman Bharat Digital Mission (ABDM) 2022 | Health ID Card 5 लाख का फायदा?


|| Ayushman Bharat Digital Mission, Ayushman Bharat Digital Mission Online Apply, Ayushman Bharat Registration Online, PM Modi Health ID Card, ABDM Card Benefits in Hindi||

जैसा कि मैं आप सभी को बता दो कि और आप सभी लोग जानते होंगे कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा डिजिटल इंडिया मिशन के अंतर्गत शुभारंभ किया गया था और इस मिशन के अंतर्गत बहुत सारे ऐसे सेवाओं को सुविधाओं का लाभ डिजिटल रूप में ऑनलाइन माध्यम से सरकार के द्वारा हेल्थ सेक्टर को भी डिजिटल करने का निर्णय लिया गया है और बता दें कि इस निर्णय को लेने के लिए सरकार ने Ayushman Bharat Digital Mission का शुभारंभ किया है इस मिशन के अंतर्गत हमारे देश और प्रदेश के सभी नागरिकों को डेटाबेस तैयार किया गया जिसके माध्यम से हमारे देश के जितने भी नागरिक हैं|

Ayushman Bharat Digital Mission PM Modi Health ID ABDM Card Benefits

Ayushman Bharat digital mission योजना के बारे मे जानकारी 

वह अपना उपचार और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं और वह उपचार भी करवा सकते हैं हम आपको अपनी इस आर्टिकल के जरिए Ayushman Bharat digital mission से संबंधित सारी जानकारी आपको हम अपने इस आर्टिकल के जरिए बताने जा रहे है।

जिसके अंतर्गत आप हमारी से आर्टिकल में इसका उद्देश्य क्या है इससे क्या लाभ होगा इसके लाभ उठाने के लिए कौन-कौन से पात्रता है उसके लिए कौन लोग आवेदन करेंगे इसकी सारी जानकारी आपको हम अपनी इस आर्टिकल के जरिए बताने जा रहे हैं तो आप कृपया कर हमारी इस आर्टिकल को पढ़ें और अंत तक पढ़ कर आप भी आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन योजना में आवेदन कर सकते हैं अगर आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आर्टिकल के जरिए आपको इसकी मदद से आप भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं तो आप कृपया कर हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

ayushman Bharat digital mission | ABDM Card Benefits

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि हमारे देश के जो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी हैं उनके द्वारा 15 अगस्त 2022 को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन योजना को लांच किया गया और घोषणा किया गया था जिसके बाद देश के 6 केंद्र शासित प्रदेशों में मिशन मोड में इस मिशन को आरंभ किया गया जिसके पश्चात 27 सितंबर 2021 को इस योजना को हमारे पूरे देश के लिए शुभारंभ कर दिया गया है और इस योजना के माध्यम से देश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य रिकॉर्ड का डेटाबेस तैयार किया जाएगा और सभी नागरिकों को एक ADBM health ID card दिया जाएगा।

PM Modi health ID card का फायदा | ABDM Card Benefits in Hindi

ABDM Card Benefits के मदद से हमारे देश के जो भी नागरिक हैं उन सभी का हेल्थ डेटाबेस स्टार्ट होगा और इस डेटाबेस को डॉक्टरों द्वारा सभी नागरिकों की सहमति से देखा जा सकता है और डेटाबेस में नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सभी जो भी महत्वपूर्ण जानकारियां होंगी उसे दिया जाएगा जैसे कि परामर्श रिपोर्ट इत्यादि बहुत सारे सभी को डिस्टर्ब स्टोर की मदद से डेटाबेस तैयार किया जाएगा।

हमारे देश के सभी नागरिकों को अपना मेडिकल रिकॉर्ड भौतिक रूप से रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी इसके अलावा इस मिशन के माध्यम से सभी अस्पतालों और डॉक्टर की जानकारी स्टोर की जाएगी और अब देश के सभी नागरिक देश के किसी भी डॉक्टर से घर बैठे परामर्श भी प्राप्त कर सकते हैं और इस योजना से स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए कल्याणकारी बदलाव लाएगी और बहुत ज्यादा गरीबों की फायदा हो सकता है और गरीबों का स्वास्थ्य का ख्याल रखा जाएगा।

इस मिशन के अंतर्गत बनाए गए 21 करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य आईडी | ABDM Card Benefits

Ayushman Bharat Digital स्वास्थ्य मिशन योजना के अंतर्गत हमारे देश के जितने भी नागरिक हैं उन सभी को बता दूं कि 1.9 करोड़ आयुष्मान भारत स्वास्थ्य आईडी कार्ड बनाया गया और इस बात की जानकारी हमारे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडवीया जी के द्वारा दिया गया है कि 15 मई 2022 को यह दिया गया है कि इस योजना के अंतर्गत 53341 स्वास्थ्य सुविधाएं रजिस्टर्ड कराए गए और इसके अलावा 11670 से अधिक स्वास्थ्य पैसों से संबंध रखने वाले जितने भी नागरिक हैं उन सभी का रजिस्ट्रेशन करवा दिया गया है और यह योजना हमारे जो भी देश के सभी नागरिक हैं उन सभी को स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए किया गया है।

या योजना स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में बदलाव ला रही है और हमारे जो भी सभी गरीब और मजदूर क्लास के जितने भी नागरिक हैं उन सभी को जीवन में क्रांतिकारी सुधार करने के लिए बहुत ज्यादा मदद कर रही है और इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से डिजिटल करने का फैसला किया गया है।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का मुख्य उद्देश्य

जैसा कि मैं आप सभी को बता दूं कि हमारे सरकार के द्वारा Ayushman Bharat Digital Mission योजना के अंतर्गत हमारे देश के जितने भी नागरिक हैं उनको या लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि देश के सभी नागरिकों को जो खास करके गरीबी रेखा से नीचे के लोग हैं उनको एकीकृत जिस जन स्वास्थ्य ढांचे का समर्थन करना है और उसका विकास करना।

आपको बता दें कि 40 से अधिक डिजिटल स्वास्थ सेवाओं को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है जिसकी मदद से आयुष्मान भारत डिस्टर्ब मिशन सिद्धू जो भी नागरिक रहे हैं उन सभी को सीधा इसका लाभ मिल सके और लाभ पहुंचाने में यह बहुत ज्यादा कारगर साबित हुआ है और इसके अलावा सभी डॉक्टरों से लेकर जितने भी सुविधा है सभी नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त हो सके।

key highlights of PM modi health ID card 2022 | ABDM Card Benefits

🔥 आर्टिकल किसके बारे में है 🔥 पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022
🔥 किस ने लांच की स्कीम 🔥 केंद्र सरकार
🔥 लाभार्थी 🔥 भारत के नागरिक
🔥 आर्टिकल का उद्देश्य 🔥 इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी पेशेंट्स के डाटा को डिजिटल स्टोर करना है।
🔥 ऑफिशियल वेबसाइट 🔥 Click Here
🔥 साल 🔥 2022
🔥 स्कीम उपलब्ध है या नहीं 🔥 उपलब्ध

ayushman Bharat digital mission का शुभारंभ |ABDM Card Benefits 

जैसे कि मैं आप सभी को बता दूं कि 27 सितंबर 2021 से हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से Ayushman Bharat Digital Mission का शुभारंभ किया गया था और आपको बता दें कि इस मिशन का आरंभ करने का कार्यक्रम सुबह 11:00 बजे से प्रधानमंत्री कार्यालय में आयोजित किया गया और इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जी के द्वारा देश के सभी नागरिकों को इससे संबंधित सभी जानकारी प्राप्त किया गया।

इस योजना का पायलट प्रोजेक्ट की घोषणा 15 अगस्त 2022 को की गई थी और इस समय इस कार्यक्रम को 6 केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में संचालित किया गया और आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तीसरी वर्षगांठ पर इस मिशन का राष्ट्रीय रोल आउट किया जा रहा है और इस योजना का राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा संचालित किया जाएगा।

one nation one health card 2022 क्या है?

इस मिशन के अंतर्गत हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा PM modi health ID card की घोषणा किया गया है और इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक रोगी को एक आईडी कार्ड दिया जाएगा जिस पर उसका सारा मेडिकल डाटा डिजिटल स्टोर होगा जिससे कि प्रशिक्षण रिपोर्ट डिस्चार्ज से संबंधित सारी जानकारी दिया जाएगा जिसकी मदद से वह पैसेंट अपना इलाज करवाने के लिए बहुत ही की रिपोर्ट को बार-बार ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वह मरीज सारा डाटा इस हेल्थ आईडी कार्ड की मदद से स्टोर होगा और Ayushman Bharat digital mission की मदद से डॉक्टर अपने मरीज को सारा डाटा दिखा सकते है।

इस योजना के अंतर्गत अस्पताल किलनिक और डॉक्टर सभी एक केंद्री सरवर से जुड़े होंगे और इस योजना के अंतर्गत PM Modi health ID card लेने वाले सभी नागरिकों को एक यूनिक आईडी दी जाएगी जिसकी मदद से वह सिस्टम में लॉगइन कर सकते हैं इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा 500 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया | ayushman bharat registration online

  • सबसे पहले आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। और उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा
  • इस होम पेज पर आपको क्रिएट हेल्थ आईडी का लिंक मिलेगा उस लिंक पर आप को क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिस पर लिखा होगा खैरियत यार हेल्थ आईडी नाम क्यों लिख पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आप आधार कार्ड के जरिए हेल्थ आईडी बना सकते हैं तो आपको आधार कार्ड जनरेट करना होगा और यदि आप मोबाइल नंबर से हेल्थ आईडी जनरेट करवाना चाहते हैं तो आपको जनरेट वाया मोबाइल के लिंक पर क्लिक करना है।
  • आप के फोन पर ओटीपी गिरेगा आपको यह ओटीपी ओटीपी के बॉक्स में दर्ज करना है और इसके बाद आपके सामने एक नई फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें पूछी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज कर देना है।
  • अब आप को सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है और क्लिक करने के बाद आपकी ABDM Card जनरेट हो जाएगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

click here

FAQ Ayushman Bharat Digital Mission Online Apply

✔ How do i get digital aayushman card?

Ans. Steps for Digital Health Card Registration 2022 @ healthid.ndhm.gov.in. First of all Visit healthid.ndhm.gov.in. Secondly, Click on Create Digital Health Card or ABHA Account (Ayushman Bharat Health Account). Click on Aadhar Card or Driving License to proceed for Digital Health Card Registration 2022.

✔ Is Ayushman valid for pregnancy?

Ans. This scheme is designed to provide cash benefits up to Rs 5,000 to lactating mothers and pregnant women. The government observed that a lot of undernourished women were forced to give birth to underweight babies, which is one of the significant reasons for the increased infant mortality rate in India.

✔ What is a digital health card?

Ans. What is a digital health ID card? The digital health ID card is a digital identification card having identifying data (such as health records) about the cardholder. The health ID card is utilised for a hassle-free procedure to digitally access and share the cardholder’s health records.

✔ What is Ayushman Bharat digital mission?

Ans. The Ayushman Bharat Digital Mission (ABDM) aims to develop the backbone necessary to support the integrated digital health infrastructure of the country. It will bridge the existing gap among different stakeholders of the Healthcare ecosystem through digital highways.

The post Ayushman Bharat Digital Mission (ABDM) 2022 | Health ID Card 5 लाख का फायदा? appeared first on Sarkari Yojana | सरकारी योजना सूची 2022.





Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button